New Triumph Thruxton 400 और Bajaj Triumph 350cc Bikes भारत में बाइक प्रेमियों के लिए यह समय उत्साह और चिंता दोनों लेकर आया है। उत्साह इसलिए क्योंकि ट्रायम्फ और बजाज की साझेदारी से बाजार में शानदार 400cc बाइक्स का पोर्टफोलियो उतारा गया था, जिसमें स्पीड 400, स्पीड T4, स्क्रैम्बलर 400X और थ्रक्सटन 400 जैसे नाम शामिल हैं। वहीं चिंता इसलिए क्योंकि नई जीएसटी 2.0 सुधारों ने 350cc से ऊपर की बाइक्स को 40 प्रतिशत टैक्स स्लैब में डाल दिया है, जिससे इनकी कीमतें पहले से कहीं अधिक बढ़ने वाली हैं।
क्यों बन रही हैं नई 350cc बाइक्स की जरूरत
बजाज ने हाल ही में साफ किया है कि आने वाले समय में उसकी ज्यादातर मोटरसाइकिलें 350cc से नीचे लाई जाएंगी। इसका मुख्य कारण है ज्यादा टैक्स से बचना और ग्राहकों तक बेहतर दामों पर उत्पाद पहुंचाना। संभावना जताई जा रही है कि अगले एक साल में नई 350cc सीरीज लॉन्च की जा सकती है। इसके बाद भारत में मौजूद मौजूदा 400cc इंजनों को बदलकर 350cc इंजन लगाए जाएंगे ताकि टैक्स का बोझ कम हो सके और ग्राहकों को किफायती विकल्प मिल सके।
New Triumph Thruxton 400 और बजाज की रणनीति
ट्रायम्फ और बजाज का यह कदम भारतीय बाजार के हिसाब से बेहद महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। अभी तक ट्रायम्फ के पास 350cc से नीचे कोई मॉडल मौजूद नहीं था जबकि बजाज और केटीएम इस रेंज में पहले से मजबूत पकड़ रखते हैं। ऐसे में 350cc बाइक्स ट्रायम्फ के लिए एक नया दरवाजा खोलेंगी और मिडिल क्लास ग्राहकों तक कंपनी की पहुंच बढ़ाएंगी।
एक्सपोर्ट को लेकर असमंजस
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कंपनी की क्या रणनीति होगी, इस पर अभी पूरी स्पष्टता नहीं है। संभव है कि भारत में 350cc बाइक्स उतारी जाएं और 400cc बाइक्स को विदेशी बाजारों के लिए रखा जाए। वहीं दूसरी ओर यह भी संभावना है कि दोनों ही वर्जन को एक्सपोर्ट किया जाए और अलग-अलग देशों में उनकी मांग के अनुसार उपलब्ध कराया जाए।
नया इंजन और तकनीकी बदलाव
बजाज और ट्रायम्फ का नया 350cc इंजन मौजूदा 399cc ब्लॉक पर आधारित हो सकता है। तकनीकी बदलाव करके इसे करीब 350cc तक लाया जाएगा। कंपनी पहले भी इसी तरह के बदलाव कर चुकी है, जैसे स्पीड T4 मॉडल में देखा गया था। यह इंजन पूरी तरह से भारतीय ग्राहकों की जरूरत और टैक्स स्ट्रक्चर को ध्यान में रखकर तैयार किया जाएगा।
GST 2.0 का असर और बढ़ती मुश्किलें
जीएसटी 2.0 सुधारों ने कई सेक्टर में राहत दी है लेकिन मोटरसाइकिल बाजार के लिए यह सुधार दोधारी तलवार साबित हुआ है। जहां छोटे इंजनों वाली बाइक्स और स्कूटर खरीदारों को ज्यादा दिक्कत नहीं होगी, वहीं 350cc से ऊपर की बाइक्स पर 40 प्रतिशत टैक्स ने मिडिल क्लास खरीदारों के सपनों पर पानी फेर दिया है। पहले से ही 350cc से 500cc सेगमेंट की बिक्री कमजोर थी और अब यह टैक्स उन पर और भारी पड़ सकता है।
राजीव बजाज की राय
बजाज ऑटो के एमडी राजीव बजाज ने सरकार की इस नीति पर सवाल उठाए हैं। उनका कहना है कि 350cc से ऊपर की बाइक्स कुल मोटरसाइकिल बिक्री का सिर्फ 1 से 2 प्रतिशत हिस्सा ही हैं। ऐसे में इन पर ज्यादा टैक्स लगाकर सरकार को कोई बड़ी कमाई नहीं होगी बल्कि इसका असर सिर्फ उन ग्राहकों पर पड़ेगा जो लंबे समय से ऐसी बाइक्स खरीदने का सपना देखते रहे हैं।
भारत में मोटरसाइकिल प्रेमियों के लिए आने वाला समय चुनौती और उम्मीद दोनों लेकर आ रहा है। जीएसटी 2.0 ने जहां मिडिल क्लास खरीदारों की मुश्किलें बढ़ाई हैं, वहीं बजाज और ट्रायम्फ मिलकर उन्हें नई 350cc बाइक्स का विकल्प देने की तैयारी कर रहे हैं। अगर यह बाइक्स किफायती दामों पर लॉन्च होती हैं तो यह भारतीय बाजार में बड़ा बदलाव ला सकती हैं और ग्राहकों के लिए नई उम्मीद का कारण बन सकती हैं।
Disclaimer: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से लिखा गया है। इसमें दी गई जानकारी आधिकारिक घोषणा या कंपनी की पुष्टि नहीं है। किसी भी निर्णय से पहले आधिकारिक स्रोत से जानकारी अवश्य प्राप्त करें।